Justice News Line | Best News Channel

Logo
July 20, 2024 10:09 am
Download

Advertisement

Search
Close this search box.
'चुनावी बॉन्ड दुनिया का सबसे बड़ा घोटाला', FM निर्मला सीतारमण के अर्थशास्त्री पति का बड़ा बयान।-'चुनावी बॉन्ड दुनिया का सबसे बड़ा घोटाला', FM निर्मला सीतारमण के अर्थशास्त्री पति का बड़ा बयान।-'चुनावी बॉन्ड दुनिया का सबसे बड़ा घोटाला', FM निर्मला सीतारमण के अर्थशास्त्री पति का बड़ा बयान।-'चुनावी बॉन्ड दुनिया का सबसे बड़ा घोटाला', FM निर्मला सीतारमण के अर्थशास्त्री पति का बड़ा बयान।-'चुनावी बॉन्ड दुनिया का सबसे बड़ा घोटाला', FM निर्मला सीतारमण के अर्थशास्त्री पति का बड़ा बयान।-'चुनावी बॉन्ड दुनिया का सबसे बड़ा घोटाला', FM निर्मला सीतारमण के अर्थशास्त्री पति का बड़ा बयान।-लालू ने बीमा भारती को किया पास, पप्पू को किया फेल? पूर्णिया में पप्पू यादव के साथ हो गया खेला!-लालू ने बीमा भारती को किया पास, पप्पू को किया फेल? पूर्णिया में पप्पू यादव के साथ हो गया खेला!-लालू ने बीमा भारती को किया पास, पप्पू को किया फेल? पूर्णिया में पप्पू यादव के साथ हो गया खेला!-लालू ने बीमा भारती को किया पास, पप्पू को किया फेल? पूर्णिया में पप्पू यादव के साथ हो गया खेला!

Most Powerful Indians List: में नंबर-1 हैं PM मोदी! टॉप 10 में गौतम अडानी, जानें और कौन-कौन हैं शामिल?

Share This News

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सबसे शक्तिशाली भारतीय 2024 की लिस्ट में पहले नंबर पर हैं। दरअसल, द इंडियन एक्सप्रेस ने एक लिस्ट जारी की है जिसमें 2024 के सबसे शक्तिशाली 100 भारतीयों के बारे में बताया गया है। इस लिस्ट में पीएम मोदी को पहले नंबर रखा गया है जबकि कांग्रेस नेता राहुल गांधी को 16वें पायदान पर जगह मिली. वहीं, आम आदमी पार्टी (आप) के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को 18वें नंबर पर रखा गया है।

गृह मंत्री अमित शाह और आरएसएस के नेता भी शामिल हैं। साथ ही मशहूर बिजनेसमैन गौतम अडानी, चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया डीवाई चंद्रचूड़ को भी टॉप 10 में जगह मिली है। वहीं, मशहूर क्रिकेटर विराट कोहली और बीसीसीआई के सचिव जय शाह को इस लिस्ट में जगह दी गई है।

टॉप 10 शक्तिशाली भारतीयों की लिस्ट… 

पीएम नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हर गुजरते वक्त के साल के साथ और अधिक मजबूत और शक्तिशाली होते जा रहे हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर इनके 95.6 मिलियन फॉलोअर्स हैं. इतने फॉलोअर्स दुनिया में किसी भी नेता के नहीं हैं।

अमित शाह

पीएम नरेंद्र मोदी के बाद, एक और शक्तिशाली भारतीय केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह हैं। उनके नेतृत्व में पार्टी ने दिसंबर 2023 में मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनावों में शानदार जीत हासिल की।

मोहन भागवत

इस सूची में आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत को भी जगह मिली है। 22 जनवरी के राम मंदिर प्रतिष्ठा समारोह के दौरान वो पीएम मोदी के साथ उपस्थित रहे। इस दौरान उन्होंने एनडीए-बीजेपी गठबंधन में अपनी स्थिति का एक शक्तिशाली संकेत भेजा।

योगी आदित्यनाथ

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बीजेपी के सबसे प्रमुख नेताओं में से एक हैं. उनकी अहमियत तब और बढ़ जाती है जब वो देश की सबसे ज्यादा लोकसभा सीटों वाले राज्य से आते हैं.
केंद्र यूपी के विकास के लिए अरबों डॉलर आवंटित कर रहा है जबकि आदित्यनाथ राज्य में मंदिर निर्माण पर ध्यान केंद्रित करके अपने हिंदू मतदाताओं को लुभा रहे हैं.

डीवाई चंद्रचूड़

मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ की अगुवाई वाली पीठ ने अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के केंद्र के फैसले के पक्ष में फैसला सुनाते हुए, जम्मू और कश्मीर के भारतीय संघ में एकीकरण पर कानूनी संदेह का निपटारा किया। चुनावी वर्ष में हर फैसले पर इस बात पर कड़ी नजर रहेगी कि वह न्यायिक समीक्षा के मामलों को कैसे संभालते हैं या कॉलेजियम को नया स्वरूप देते हैं।

एस जयशंकर

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपने मजबूत कूटनीतिक कौशल से नागरिकों को प्रभावित किया है। रूस के तेल प्रतिबंध और खालिस्तान मुद्दे के दौरान उनके तीखे जवाबों ने भारत को वैश्विक कूटनीति के खेल में मजबूत स्थिति में ला खड़ा किया है। आज की तारीख में जयशंकर की लोकप्रियता सर चढ़कर बोल रही है।

राजनाथ सिंह

केंद्रीय रक्षा मंत्री कैबिनेट में पीएम मोदी के सबसे सीनियर पार्टनर हैं। उनको अपनी ‘संकटमोचक’ छवि के लिए सभी दलों के राजनेताओं के बीच सराहना मिलती रहती है।

निर्मला सीतारमण

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण भारत की सबसे लंबे समय तक वित्त मंत्री रहने वाली महिला हैं। उनके नेतृत्व में, भारत की अर्थव्यवस्था ने लगातार तीन सालों तक 7% की वृद्धि दर्ज की। ये उनकी उपलब्धि मानी जाती है।

जे.पी.नड्डा

बीजेपी के अध्यक्ष जेपी नड्डा देश के सबसे बड़े संगठन की कमान संभाल रहे हैं। इतने बड़े संगठन की कमान संभालते हुए उन्होंने खुद को बनाए रखा है और केंद्रीय नेतृत्व का विश्वास भी हासिल किया है। 2024 का लोकसभा चुनाव भी उनके नेतृत्व में बीजेपी लड़ रही है।

गौतम अडानी

101 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति के साथ गौतम अडानी शीर्ष 10 शक्तिशाली भारतीयों में एकमात्र बिजनेस टाइकून हैं। उनके नेतृत्व वाले ग्रुप ने अधिग्रहणों और ग्रीनफील्ड परियोजनाओं की एक सीरीज के जरिए से तेजी से प्रगति की है।  IE 100 शक्तिशाली भारतीयों की सूची में अडानी के निकटतम प्रतिद्वंद्वी अरबपति मुकेश अंबानी 11वें स्थान पर रहे।  ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, अंबानी की कुल संपत्ति 109 बिलियन डॉलर है। आजकल आए दिन गौतम अडानी चर्चा में हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Categories updates

‘चुनावी बॉन्ड दुनिया का सबसे बड़ा घोटाला’, FM निर्मला

नई दिल्ली: Electoral Bond को लेकर विवाद लगातार गहराता जा रहा है,.

लालू ने बीमा भारती को किया पास, पप्पू को

Patna: बिहार महागठबंधन में अभी कुछ ठीक नहीं चल रहा है। खासकर.

Navneet Rana को अमरावती से मिला टिकट, BJP ने

New Delhi: आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर भारतीय जनता पार्टी  ने 7वीं.